अपने Android Mobile फ़ोन को रुट (Root) कैसे करें ? ~ S.B.T

android phone ko root kaise kare, android mobile ko root kaise kare, mobile phone ko root kaise kare, how to root android phone, root any android phone, root android phone without pc
android phone root


हैल्लो, नमस्कार दोस्तों आप सभी का बहुत-बहुत WELCOME है। आज के FRESH और NEW आर्टिकल में हम आपके बताएँगे की - एंड्राइड फ़ोन को रुट कैसे करे (Android Phone Ko Root Kaise Kare) के बारे में आपको पूरी जानकारी मिलेगी।

जैसा की आपको पता होगा की आजकल सभी कंपनी के mobile phone available है जैसे की Oppo, Vivo, Samsung, Blackbarry, iOS, apple, Micromaxx, Realme, Redmi, Huwai etc handset है. इससे यह साफ़ होता है कीं सभी की अलग-अलग सिक्योरिटी होती हैं इससे यह भी सिद्ध होता है की सभी MOBILE PHONE को एक ही method से root नहीं किया जा सकता है क्योकि root का मतलब होता है phone की security को break करना।

मेरे हिसाब से आप सभी लोग youtube पर ढूंढ चुके है की adroid mobile root kaise kare इसमें आपको videos भी मिल गए होंगे और आपने try भी किया होगा लेकिन काम नहीं बना होगा। इसके अलावा आप ने जितने भी phone root apps है उनके द्वारा फ़ोन रुट करने का किया होगा लेकिन root faild या कुछ other error शो हो रहा होगा।

दोस्तों आप ये तो मान के चलो अगर phone company ऐसे featureless फ़ोन बना सकती है तो क्या आप उनकी कंपनी के phone की security ऐसे ही किसी apps की help से तोड़ पाएंगे तो आपका विचार गलत है। कोई भी आदमी अपने मोबाइल फ़ोन को छोटे मोठे तरीके से रुट नहीं कर सकता है।

हालाँकि ऐसे बहुत सारे phone है जिसके आप root कर सकते है लेकिन अभी 2018 बाद में आने वाले mobile phone की security बहुत पावरफुल कर दिया जिससे कोई भी आपके फ़ोन पर attack नहीं कर सके। लेकिन में आपको आज में आपको phone को root करने का पूरा process बताऊंगा और आप root के सारे मजे ले सकते हो।

शायद आप नहीं जानते है की android mobile root करने के कितने खतरनाक नुकशान है ध्यान रखे की ऐसा मेरे साथ हुआ मैंने root किया था फ़ोन की लेकिन मेरे फ़ोन को किसी ने हैक या कण्ट्रोल करके 8000 निकाल लिए थे। लेकिन मेरे बताये गए तरीकेसे आपका फ़ोन safe रहेगा।

Mobile Phone Root करने के नुकसान

1. Mobile Phone रुट करने से आपके फ़ोन की वारंटी ख़तम हो जाती है फिर आपका मोबाइल कम्पनीमे repair नहीं हो सकता है।
,2. Mobile Phone root करने से कोई भी आपके फ़ोन को hack या control करके आपके फ़ोन से कुछ भी bank account hack, private photos & files को hack करके blackmail करना, फ़ोन में virus आना सभी काम हो सकते है।
3. android phone root करने से कही बार गलत तरीके से रुट करने पर फ़ोन Dead हो जाता है।
4. android mobile रुट करने से आप अपने फ़ोन में कुछ भी कर सकते है जो एक without root फ़ोन में नहीं कर सकते है वो आप rooted phone में कर सकते है।

Android Phone को root कैसे करे ?

में आपको ऐसा तरीका बताने जा रहा हु इससे आपको अपना phone root करने की जरुरत नहीं है (no needs root to android) और आप अपने फ़ोन में वह सभी काम कर सकते है जो एक rooted device में कर सकते है।

इसके लिए आपको सबसे पहले एक apps download करना होगा उसके बाद आपको कुछ स्टेप follow करना है। इसके बाद आपको अप्प्स को इंन्स्टॉल करे और open करे तो apps लगभग 300 mb का होगा तो  उसको install होने में कुछ time लगेगा।


इसके बाद आपको नया एक मोबाइल में दो virtal device हो जायेंगे जिसमे आपने जो अप्प्स install किया है उस virtual device को ओपन करे और settings option में जाये। वह आपको about phone पर क्लिक करे उसमे आपको kernal version या version ऐसा कुछ लिखा होगा उस पर 15 बहार क्लिक करे तो जैसे जैसे क्लिक करेंगे उसमे आपको popup होगा वर्शन 7,6,5,4...

android phone ko root kaise kare, android mobile ko root kaise kare, mobile phone ko root kaise kare, how to root android phone, root any android phone, root android phone without pc
root android without pc


फिर इसके बाद back आना है और root option दिखाई देगा तो उसको enable करे दे। इसके बाद आपको अपने पुरे अप्प्स को क्लोज करे न की डिलीट अब आपको root checker की हेल्प से आपको root cheker में green सिग्नल मिलेगा।